इतना बरसेगा पैसा अगर आप अक्षय तृतीय पर करते है इन चीजो का दान २०१८

इतना बरसेगा पैसा अगर आप अक्षय तृतीय पर करते है इन चीजो का दान २०१८

https://pankajkalbande.blogspot.com/2018/04/akshaya-tritiya-2018.html

हिन्दू धर्म में मनाए जाने वाले विभिन्न त्यौहारों में से एक खास पर्व है अक्षय तृतीया। इसे दान का दिन भी कहा जाता है, क्योंकि ऐसा माना गया है कि इस दिन किया गया दान बेहद शुभ होता है।

अक्षय तृतीया वैशाख शुक्ल तृतीया को कहा जाता है। वैदिक पंचांग के चार सर्वाधिक शुभ दिनों में से यह एक मानी गई है। ‘अक्षय’ से तात्पर्य है ‘जिसका कभी क्षय ना हो’ अर्थात जो कभी नष्ट नहीं होता। भारत के कुछ क्षेत्रों में अक्षय तृतीया को अखतीज या फिर अक्खा तीज के नाम से भी पुकारा जाता है।

यदि आप अक्षय तृतीया के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी भी रखते हैं तो शायद जानते होंगे कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना गया है। सोना या फिर कोई भी महंगी धातु खरीदना अच्छे भाग्य का प्रतीक माना गया है। इसके अलावा जिनका कारोबार है वे भी अपनी फैक्ट्रियों के भंडार घर सामान से भरते हैं।

क्योंकि ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के समय खरीदा गया महंगा सामान भविष्य में मुनाफा देता है। तो यदि कोई कारोबारी अपना भंडार घर इस दौरान भरे, तो ऐसा माना जाता है कि भविष्य में उसे उसके इसी भंडार से कई गुना अधिक मुनाफा हासिल होगा।

इसके अलावा अक्षय तृतीया पर मंगल कार्य, कोई नया एवं शुभ कार्य आरंभ भी किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर यदि कोई नया व्यापार आरंभ करे, तो उसे उससे काफी लाभ होता है।

अक्षय तृतीया पर बाजार खूब सजे हुए होते हैं। चारो ओर रौनक होती है, खासतौर से जौहरियों की दुकानों पर क्योंकि यही वह समय है जब लोग भारी मात्रा में जवाहारात खरीदते हैं। लेकिन केवल सोना खरीदना या फिर भंडार घर भरने मात्र का ही महत्व नहीं है अक्षय तृतीया का, इस दिन को सबसे अधिक ‘दान के दिन’ के रूप में समझा गया है।

हिन्दू इतिहास में अक्षय तृतीया के साथ कई सारी कहानियां एवं घटनाएं जुड़ी हैं। माना जाता है कि सतयुग इसी दिन आरंभ हुआ था। यही वह दिन था जब भगवान विष्णु ने अपने प्रथम अवतार ‘परशुराम’ के रूप में पृथ्वी पर जन्म लिया था।

यही वह दिन था जब महर्षि वेद व्यास एवं गणेश जी ने महाभारत की गाथा लिखना आरंभ किया था। इसके अलावा भी कई ऐसी क्षेत्रीय कथाएं हैं जो अक्षय तृतीया के पर्व से जुड़ी हैं। लेकिन आज हम आपको अक्षय तृतीया पर किए जाने वाले दान के बारे में बताएंगे।

कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूर्य एवं चंद्रमा दोनों ही सबसे अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसलिए इस दिन खरीददारी के साथ दान, दोनों ही फलित माना गया है। यदि आप इस दिन शास्त्रानुसार दान-कर्म करें, तो आने वाला समय आपके लिए भाग्यशाली होगा।

यहां हम ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनका यदि अक्षय तृतीया के दिन दान किया जाए, तो भविष्य में यह आपके लिए सौभाग्य लाता है।

अक्षय तृतीया के दिन किसी ब्राह्मण को जल के साथ सुपारी दान करें, आपके द्वारा किया गया यह शुभ दान आने वाले समय में आपको धन-संपत्ति दिलाएगा।

यह दान खासतौर से महिलाओं को अवश्य करना चाहिए। अक्षय तृतीया के दिन यदि महिलाएं कुमकुम दान करें, तो यह दान उन्हें लंबे वैवाहिक जीवन के साथ उनके पति की भी लंबी आयु का फल प्रदान करता है।

चंदन को शास्त्रों में काफी महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक कार्यों में चंदन का काफी प्रयोग किया जाता है। अक्षय तृतीया के दिन चंदन दान करने से भविष्य में होनी वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

अक्षय तृतीया के दिन पान के पत्ते का दान बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। जो भी व्यक्ति इस दिन पान के पत्ते का दान करता है उसे जीवन वह यश एवं गौरव की प्राप्ति होती है। समाज में वह राजा के समान माना जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन नारियल का दान अवश्य करें, ऐसा करने से पिछली सात पुश्तों की आत्मा को शांति प्राप्त होती है।

मक्खन या फिर छाछ का दान भी इस दिन अहम माना गया है। विद्यार्थियों को यह दान अवश्य करना चाहिए, यह शिक्षा प्राप्ति का प्रतीक माना गया है।

अक्षय तृतीया पर चप्पल दान करने का भी महत्व है। ऐसी मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन चप्पल दान करता है, उसे मृत्यु के पश्चात नर्क नहीं भोगना पड़ता।

बिस्तर या जिस पर भी विश्राम किया जा सके, ऐसी वस्तु का भी दान किया जाता है अक्षय तृतीया के दिन। मान्यतानुसार ऐसा दान भविष्य में खुशहाली लाता है।

अक्षय तृतीया के दिन वस्त्रों का दान अवश्य करें। यह दान लंबी आयु पाने के लिए किया जाता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, वस्त्र नए ही होने चाहिए, पुराने वस्त्रों का दान अशुभ माना जाता है।


इतना बरसेगा पैसा अगर आप अक्षय तृतीय पर करते है इन चीजो का दान २०१८ इतना बरसेगा पैसा अगर आप अक्षय तृतीय पर करते है इन चीजो का दान २०१८ Reviewed by Hungerformoney on अप्रैल 17, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं

Fashion

Fashion

Theme Support